Header Ads

Header ADS

How To Make Your Hair Healthy Growth Faster and Stronger care tips

Hair Grow Faster and Stronger:


स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए त्वचा विशेषज्ञों के इन सरल सुझावों का पालन करें।

  1. तैलीय बालों को अधिक बार धोएं। आप अपने बालों को कितनी बार धोते हैं, यह इस बात पर आधारित होना चाहिए कि आपका सिर कितना तेल पैदा करता है।यदि आपकी खोपड़ी तैलीय है, तो आपको इसे दिन में एक बार जितनी बार धोना पड़ सकता है।
  2. यदि आपने बालों का रासायनिक उपचार किया है, तो आपके बाल रूखे हो सकते हैं, इसलिए आपको इसे कम बार धोना चाहिए।
  3. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी खोपड़ी कम तेल बनाती है, इसलिए आपको अक्सर शैम्पू करने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर आप अपने बालों में पपड़ी देखते हैं, तो हो सकता है कि आप पर्याप्त शैम्पू नहीं कर रहे हों। इससे डैंड्रफ और स्कैल्प की अन्य बीमारियां हो सकती हैं।
  4. स्कैल्प पर शैम्पू को एकाग्र करें। अपने बालों को धोते समय, बालों की पूरी लंबाई को धोने के बजाय मुख्य रूप से स्कैल्प की सफाई पर ध्यान दें। केवल अपने बालों को धोने से बाल उड़ जाते हैं जो सुस्त और मोटे होते हैं।
  5. प्रत्येक शैम्पू के बाद कंडीशनर का प्रयोग करें जब तक कि आप "2-इन -1" शैम्पू का उपयोग न करें, जो बालों को साफ और कंडीशन करता है। कंडीशनर का उपयोग करने से बालों की चमक बढ़ जाती है, स्थैतिक बिजली कम हो जाती है, ताकत में सुधार होता है और हानिकारक यूवी किरणों से कुछ सुरक्षा मिलती है।
  6. बालों के सिरों पर कंडीशनर लगाएं। क्योंकि कंडीशनर अच्छे बालों को बेजान बना सकते हैं, उन्हें केवल बालों के सिरों पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए न कि स्कैल्प या बालों की लंबाई पर।
  7. अपने बालों के प्रकार के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया शैम्पू और कंडीशनर चुनें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बालों को रंगते हैं, तो रंग-उपचारित बालों के लिए डिज़ाइन किए गए शैम्पू का उपयोग करें। यदि आपके बाल क्षतिग्रस्त या रासायनिक रूप से उपचारित हैं, तो "2-इन -1" शैम्पू पर विचार करें। लागत के बावजूद, कई शैंपू और कंडीशनर ब्रांड समान लाभ प्रदान करते हैं।
  8. स्विमिंग करते समय बालों की सुरक्षा करें। तैरने से पहले अपने बालों को गीला और कंडीशनिंग करके क्लोरीन के हानिकारक प्रभावों से अपने बालों को सुरक्षित रखें। टाइट-फिटिंग स्विम कैप पहनें और खोई हुई नमी को बदलने के लिए तैरने के बाद विशेष रूप से तैयार किए गए स्विमर्स शैम्पू और डीप कंडीशनर का उपयोग करें।
Hair Care TIPS: बाल झड़ने पर क्या करना चाहिए? अगर बालों की ग्रोथ करनी है तो क्या करना चाहिए? अगर बालों को चमकदार बनाना है तो क्या करना चाहिए? आपके इन्हीं तीन सवालों का जवाब हम लेकर आए हैं। इन सभी सवालों को आप मेथी की मदद से हल कर सकते हैं। मेथी बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। मेथी दाने की ताकत को तो आयुर्वेद भी मान चुका है।
मेथी के छोटे-छोटे से पीले रंग के बीजों में इतनी ताकत होती है कि वह सेहत के साथ आपकी स्किन और बालों का खास ख्याल रख सकते हैं। मेथी बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से आपको निजात दिला सकती है।

बालों (Hair) में ऐसे लगाएं मेथी दाना

  1. सबसे पहले एक मुट्ठी मेथी के दोनों को पानी में रातभर के लिए भिगाकर रखना है।
  2. सुबह उठकर आप इन मेथी के दानों को गैस पर पानी के साथ अच्छे से उबाल लें।
  3. मेथी दानें के उबलने के बाद इन्हें ठंडा कर लें और फिर मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लें।
  4. अब आप मेथी दाना के बचे हुए पानी में 3-4 गुड़हल की पत्तियां और फूल डालें। फिर इसमें पेस्ट मिक्स करें।
  5. इसके बाद पेस्ट और पानी को मिक्स कर तैयार हुए तैयार पेस्ट को स्कैल्प पर अच्छे से लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें।
जब 30 मिनट हो जाएं तो आप बालों को हल्के गर्म पानी और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।
हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होंगी और आपके बाल मजबूत होने के साथ शाइनी भी बनेंगे।

People also search for

  1. Eat a balanced diet: Tips for healthy hair growth
  2. Ways to make your hair grow faster and stronger
  3. Easy and simple tips to boost hair growth
  4. Tips that will increase your hair growth - Kerastase
  5. How to make your hair grow faster and stronger: A comprehensive guide

Healthy hair tips, Tips for healthy hair growth, Hair care tips at home, Homemade tips for healthy hair

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.